कॉमेडियन ‘जुगनू’ से CM उम्मीदवार तक, पंजाब में ‘आप’ के चेहरे भगवंत मान को कितना जानते हैं आप? नहीं जानते तो जानिए उनसे जुड़े पहलू

चंडीगढ़.पंजाबविधानसभाचुनाव(PunjabAssemblyElection)केलिएआमआदमीपार्टी(AAP)नेभगवंतमान(BhagwantMann)कोअपनाचेहराबनायाहै.उन्हेंपंजाबकेमुख्यमंत्रीपदकेलिएअपनाउम्मीदवार(CMCandidateforPunjab)घोषितकियाहै.इसीलिएउनकेबारेमेंजाननेकीजिज्ञासाअबबहुतलोगोंकीहोचुकीहै.लिहाजा,भगवंतमान(BhagwantMann)सेजुड़ेकुछदिलचस्पपहलुओंपरएकनजरडालतेहैं. भगवंतमान(BhagwantMann)48सालकेहैं.उन्होंनेपेशेवरहास्यकलाकार(Comedian)केतौरपरअपनासार्वजनिकजीवनशुरूकियाथा.

डिजिटलऔरवीडियोकादौरशुरूहोनेसेपहलेअपनेहास्यकार्यक्रमोंकीकैसेटेंबनायाकरतेथे.इनमेंवेचुटीलेहास्य(Comedy)केजरिएसमाजमेंव्याप्तबुराईपरसधेहुएव्यंग्यकरतेथे.किसीनकिसीहास्यकिरदार(ComedyArtist)कीभूमिकाएंनिभातेहुए.इन्हींकिरदारोंमेंउनकाएककिरदार‘जुगनू’सबसेअधिकलोकप्रियहोगया.औरवेउसकीलोकप्रियतापरसवारहोकरटीवीऔरफिल्मीपर्देतकपहुंचगए.

राजनीतिकासफरशुरूहुआपीपीपीसे

भगवंतमान(BhagwantMann)नेसाल2011मेंराजनीतिमेंकदमरखा.लेकिनशुरुआतआप(AAP)सेनहींबल्किपंजाबपीपुल्सपार्टी(PPP)सेकी.शिरोमणिअकालीदल(SAD)सेअलगहोकरमनप्रीतबादलनेपीपीपीबनाईथी.भगवंतमान(BhagwantMann)नेपीपीपी(PPP)केहीटिकटपर2012मेंपहलीबारलेहराविधानसभाक्षेत्रसेचुनावभीलड़ा.लेकिनवेतीसरेनंबरपरआए.उनकीपार्टीभीचुनावमेंकोईसीटनहींजीतपाई.इसकेबादमनप्रीतबादलखुदकांग्रेस(Congress)पार्टीमेंशामिलहोगए.लेकिनभगवंतउनकेसाथनहींगए.

AAP मेंआएराजनीतिकासिताराचमका

भगवंतमान(BhagwantMann)मार्च2014मेंआमआदमीपार्टी(AAP)मेंशामिलहुए.उसीसालउन्होंनेआप(AAP)केटिकटपरलोकसभाकाचुनावभीलड़ा.संगरूरसंसदीयसीटसेदिग्गजअकालीनेतासुखदेवसिंहढींढसाको2लाखसेअधिकवोटोंसेहराया.इसकेबाद2019मेंभीउन्होंनेअपनीयहसीटकायमरखी.आपकेटिकटपर2014मेंलड़े4उम्मीदवारलोकसभामेंपहुंचेथे.लेकिन2019मेंभगवंतमान(BhagwantMann)कोछोड़करबाकीतीनदोबारानहींचुनेजासके.येबतौरराजनेताउनकीलोकप्रियताकाप्रमाणथा.

विवादोंसेभीरहानाता,इसलिएAAP मेंहिचकिचाहटभीथी

‘दइंडियनएक्सप्रेस’केमुताबिकआमआदमीपार्टी(AAP)कानेतृत्वभगवंतमान(BhagwantMann)कोमुख्यमंत्रीपदकाउम्मीदवार(CMCandidate)बनानेकेमसलेपरएकरायनहींथा.दुविधाइसलिएथीकिएकतरफतोभगवंतमान(BhagwantMann)पंजाबकेयुवाओंमेंखासेलोकप्रियहैं.लेकिनदूसरीतरफसेविवादोंसेभीउनकानातारहाहै.खासतौरपरशराबकेमौके-बेमौकेजरूरतसेज्यादासेवनतोउनकीबड़ीदिक्कतरहीहै.एकबारतोवेलोकसभामेंभीशराबपीकरपहुंचगएथे.साल2017मेंपंजाबविधानसभाचुनाव(PunjabAssemblyElection)केबादउनकीइसीआदतकीशिकायतकरतेहुएतत्कालीनआपप्रदेशअध्यक्षगुरप्रीत‘गुग्गी’नेपदसेइस्तीफादेदियाथा.आप(AAP)नेतृत्वनेइसमसलेपरगंभीरतासेविचारभीकिया.

बतातेहैंकि2019मेंएकचुनावीरैलीकेदौरानआपप्रमुखअरविंदकेजरीवाल(AAPChiefArvindKejriwal)नेमंचसेभगवंतमान(BhagwantMann)कोकसमखिलवाईथीकिवेअबशराबनहींपिएंगे.उससमयउनकीमांभीवहींथीं.लेकिनमानअपनीइसकसमपरभीकायमनहींरहसके.पत्नीकेसाथउनकेविवादऔरतलाककामसलाभीचर्चितरहाहै.

हालांकिइनतमामचीजोंकेबावजूदआपनेतृत्व(AAPLeadership)नेभगवंतमान(BhagwantMann)परहीदांवखेला.उन्हेंपहले2017मेंपार्टीकाप्रदेशअध्यक्षबनाया.इसकेबादविकल्पहीनतामेंहीसही,मुख्यमंत्रीपदकाप्रत्याशी(CMCandidate)भी.

ब्रेकिंगन्यूज़हिंदीमेंसबसेपहलेपढ़ेंNews18हिंदी|आजकीताजाखबर,लाइवन्यूजअपडेट,पढ़ेंसबसेविश्वसनीयहिंदीन्यूज़वेबसाइटNews18हिंदी|

Tags:AssemblyElection2022,BhagwantMann,PunjabAssemblyElections2022