जयपुर-कोटा में बेड फुल, जोधपुर में 18 दिन में 70 लोगों की मौत; उदयपुर में 7 गुना बढ़े मरीज; मौत का आंकड़ा पहली लहर की तुलना में 2-3 गुना ज्यादा

राजस्थानमेंकोरोनाकीदूसरीलहरज्यादाखतरनाकसाबितहोरहीहै।संक्रमणकीरफ्तारइतनीतेजहैकिसरकारीव्यवस्थाएंहांफरहीहैं।मौतोंकाआंकड़ालगातारबढ़रहाहै।अस्पतालोंकीहालतदेखेंतोजयपुर-कोटामेंबेडफुलहोचुकेहैं।जोधपुरमेंपिछले18दिनमें70लोगोंकीजानजाचुकीहै।वहींउदयपुरमेंइसदौरान7गुनामरीजबढ़ेहैं।

पिछलेसालनवंबरमेंराजस्थानमेंकोरोनाकापीकथा।उससमयराज्यकेहॉटस्पॉटजयपुर,जोधपुर,कोटा,उदयपुर,अजमेरऔरभीलवाड़ामेंसंक्रमणकेजितनेकेसमिलरहेथे,उसकीतुलनामेंइसबारआईदूसरीलहरमें3से4गुनाज्यादामामलेआरहेहैं।मौतकाआंकड़ाभीपहलीलहरकीतुलनामें2-3गुनाज्यादाहै।

सीटीस्कैनसेपकड़मेंआरहीबीमारी

राजस्थानमेंइसबारकोरोनाकीस्थितियेहैकिमरीजदिखनेमेंपूरीतरहस्वस्थनजरआरहाहै,लेकिनअंदरहीअंदरउसकेफेफड़ेसंक्रमितहोरहेहैं।RTPCRरिपोर्टनिगेटिवआरहीहै,लेकिनछातीकेसीटीस्कैनकेबादस्थितिसाफहोरहीहै।RTPCRनिगेटिवआनेकेचलतेहीज्यादातरअस्पतालोंमेंमरीजकीमौतहोनेकीवजहकोरोनानहींलिखीजारहीहै।बल्किइसेऑर्गनफेल्योरयादूसरीवजहबताकररिपोर्टतैयारकीजारहीहै।यहीवजहहैकि18अप्रैलकोजयपुरकेRUHSसेंटरमेंकुल21मौतेंहुईथीं,लेकिनआंकड़ोंमें13हीबताईगईं।

बीजेपीविधायकनेलिखासीएमकोपत्र:शादीकेसीजनकोदेखतेहुएकुछघंटोंकेलिएहीसहीखोलाजाएबाजार,कपड़ेऔरहोजरीकीदुकानोंकोभीदीजाएअनुमति

जोधपुरमेंभीहालातबेकाबू,7दिनमें7,412नएकेसआए

राजधानीजयपुरमेंतोकोरोनाकीस्थितिकाअंदाजाइसीसेलगायाजासकताहैकि19दिनोंकेअंदरहीऑनरिकॉर्ड70लोगोंकीजानजाचुकीहै।वहींजोधपुरमें17अप्रैलकोएकहीदिनमेंसबसेज्यादा17लोगोंकीमौतहुईथी।वहींसंक्रमणकीस्थितिदेखें,तोयहांपिछले7दिनकेअंदर7,412नएपॉजिटिवकेसमिलचुकेहैं।यानीहररोजऔसतन1,058मरीजमिलरहेहैं।

उदयपुरमेंघर-घरसर्वे

उदयपुरमेंभीकोरोनाकीरफ्तारकाफीतेजहै।यहांपिछलेसालनवंबरमेंजबकोरोनापीकपरथा,तबहररोज80सेलेकर180केबीचसंक्रमितमिलतेथे।इसबारदूसरीलहरमेंसंक्रमितोंकीसंख्या700से900केबीचबनीहुईहै।कोरोनाकेबढ़तेसंक्रमणकोदेखतेहुएयहांप्रशासननेघर-घरसर्वेशुरूकरदियाहै।यहांएक्टिवकेसोंकीसंख्या8,392है,जिसकेचलतेतमामअस्पतालोंमेंबेडफुलहोचुकेहैं।

कोटामेंरेलवेअस्पतालमेंडायवर्टकिएमरीज

कोटामेंभीहालातदिनों-दिनखराबहोतेजारहेहैं।यहांभीसंक्रमणकीरफ्तारपहलेपीककीतुलनामेंइसबार3गुनाज्यादाहै।कोटामें6,700सेज्यादाएक्टिवकेसहोचुकेहैं।बीतेतीनदिनसेयहांहररोजएकहजारसेज्यादामरीजआरहेहैं।इससेपहलेनवंबरमेंयहांपीककेसमय275से350मरीजरोजआरहेथे।

कोरोनाकीदूसरीलहरमेंयहांकेतमामसरकारीअस्पतालोंमेंबेडफुलहोचुकेहैं।मजबूरनसरकारकोअबनएमरीजोंकोरेलवेकेअस्पतालोंमेंशिफ्टकरनापड़रहाहै।वहींप्राइवेटअस्पतालोंमेंभर्तीमरीजोंकेपरिजनरेमडेसिविरइंजेक्शनकेलिएपरेशानहोरहेहैं।